Saturday, 13 October 2018

अपने गुस्से को कैसे कंट्रोल करे 6 असरदार तरीके | How to control your anger top 6 tips

अपने गुस्से को कैसे कंट्रोल करे | How to control your anger


How to control your anger top 6 tips
अपने गुस्से को कैसे कंट्रोल करे| How to control your anger


नमस्कार दोस्तो ।
अपने गुस्से को कंट्रोल कैसे करे। आज हम इसी के बारे में आपको बताने वाले है। हम अक्सर देखते है। थोड़ी सी बात या कुछ ऐसी चीजे जो हमे पसंद न आने पर अचानक हम गुस्सा करने लगते है। और हम गुस्से में कई ऐसी बात या कई जगह मार पीट कर देते है। जो हमे बाद में पछताना पड़ता है।

हमे गुस्सा क्यों आता है।

कई बार ऐसा होता है जो चीजो को हम पाना चाहते है। और वो हमे नहीं मिलता है तो हमें गुस्सा अा जाता है।
हम जो कुछ बोलते है कई लोग इसका उल्टा बोलता है और वो समझने के लिए तैयार ही नहीं होते तो हमे गुस्सा आ जाता है।
अगर हम स्कूल में पढ़ते है और मास्टर जी हमे डाट दे या मार से तो हमें गुस्सा आ जाता है।
अगर हम ऑफिस में काम कर रहे हो और थोड़ी सी गलती के लिए हमारे बॉस बहुत ज्यादा बात सुनाते है तो हमें गुस्सा आ जाता है।
कोई इंसान जिसके लिए हमने बहुत कुछ किया और वो हमे ही धोका दे तो हमें गुस्सा आता है। आप भी सोचोगे यार मैंने इसके लिए क्या क्या नहीं किया और ये ऐसा निकल जाएगा मुझे पता नहीं था । तो उसमें हमे गुस्सा आ जाता है।
तो दोस्त हमें गुस्सा अता कैसे है। चलो मैं आपको इसके गहराई से बताता हूं।
अगर हम कोई बात को लेकर बैठ गए है कि ये सही है तो सही है और कोई इंसान उसे गलत बोल दे तो हमे गुस्सा आ जाता है। जबतक हमे न लगे कि वो बात गलत है। तब तक कोई भी इंसान उसे जब जब गलत बोलेगा हमे गुस्सा आयेगा।
अगर हम किसी भी चीज को बहुत गहराई से सोचते है या चाहते है और उसे कोई ग़लत बोले तो हमे गुस्सा आ जाता है। अगर मेरे दोस्त उस चीज को हम ज्यादा गहराई से सोचे ही न अगर हम किसी बात को नेगेटिव ही न ले तो हमे गुस्सा कैसे आयेगा। कई लोग ऐसे होते है जो बातो बातो में गुस्सा करते है और उसे गुस्सा करने की आदत हो जाती है। तो इसका मतलब क्या है।
इसका मतलब हम इस फालतू के आईडिया और इस फालतू के बातो पर डिपेंड हो जाते है। क्यूंकि हम अंदर से बिलकुल खाली हो गए है। हमारा दिमाग खाली हो गया है। और उसे हम भरने में लग जाते है। मेरे दोस्त भरना है तो कुछ अच्छी अच्छी बातो और जानकारियों से भरीए। इन फालतू के आईडिया अपने दिमाग में मत भरो। इन्हीं फालतू बातो और आईडिया हमारे दिमाग में रहते है और कोई उल्टा पुल्टा बोल देता है तो हमे गुस्सा आ जाता है। अापलोग छोटे बच्चे को देखे होंगे जिसके मम्मी पापा उसे हॉस्टल भेजने में लगे रहते है। लेकिन वो बच्चा हॉस्टल नहीं जाना चाहता।
लेकिन वो बच्चा हॉस्टल जाने के बाद वहां कुछ साल रहने के बाद जब को वापस घर जाने लगता है। तो उसे घर जाने का मन्न नहीं करता क्युकी उसे वहां की आदत लग गई है। वह अब घर जाना नहीं चाहता क्यूं।
क्यूंकि बच्चा जब हॉस्टल जाता है तो उसका दिमाग बिल्कुल खाली रहता है। और हॉस्टल में रहने के बात उसका दिमाग वहां के पढ़ाई। अपने दोस्तो के साथ खेल कूद में मन लग जाता है। और उसका दिमाग इन्हीं बातो से भर जाता है। जिससे उसे घर जाने का बिलकुल मन नहीं करता। बिलकुल उसी तरह बार बार गुस्सा करने से हमे भी गुस्से कि आदत लग जाती है। और हम बात बात पर गुस्सा करने लगते है। और इसे हम छोड़ नहीं पाते है। इसलिए अपने मन को कहीं नेगेटिव जगह भटकने मत दो। हमारा दिमाग नेगेटिव जगह भरने क्यों लगता है। क्यूंकि हम किसी बात को बहुत मजबूती से पकड़ लेते है कि ये सही है तो सही है। क्यों । क्यूंकि हमारे अंदर एक खालीपन है। अगर हम उस बात को उतनी मजबूती से पकड़े ही नहीं तो। हमे गुस्सा बिल्कुल भी नहीं आयेगा।  और अगर मान लो अपने ही कोई ऐसी बात बोल दी जिससे सामने वाले को गुस्सा आ जाए तो उसे आप आसानी से कैसे संबाल लोगे। जैसे कुछ हुए ही नहीं या आप उस बात को मज़ाक में उड़ा दे की जैसा कुछ ज्यादा हुआ ही नहीं। इसमें आप अपने बातो को कहीं और मोड़ कर ले जाए। जिससे सामने वाला का ध्यान थोड़ा भटक जाए। इससे उसके गुस्से में थोड़ी नमी आ जाएगी। और वही बात को आप हस्ते हुए टाल दे। इससे आप भी खूश और वो भी खुश।

अगर फिर भी आप अपने गुस्से को काबू में न कर पाए तो में कुछ ऐसी टिप्स दे देता हूं। जिससे आप अपने गुस्से को काबू में कर पाएंगे।

1. अगर आप अपने दोस्तो से बात कर रहे है। और उनकी कोई बात आपको बुरी लगी हो। और आपको गुस्सा आ जाए तो आप थोड़ी देर के लिए वहां से हट जाए। जिससे आपका ध्यान थोड़ा भटक जाए। इससे आपको गुस्सा आने से बच जाएंगे।

2. कुछ लोगों को अपने घर, ऑफिस या अपने परिवार की ज्यादा चिंता के कारण उसे बहुत टेंशन रहती है। जिसके कारण वो इंसान थोड़ा चिड चिडा जैसा हो जाता है। उसे थोड़ी सी बुराई में ज्यादा गुस्सा आने लगता है। ऐसी परिस्थितियों में जो आपके बहुत करीबी है जैसे दोस्त या आपका कोई पसंदीदा जगह जहां जाना आपको अच्छा लगता हो। वहा आप कुछ समय बिताए। इससे आपका मन थोड़ा हल्का रहेगा। जिससे आप गुस्से में थोड़ा नियंत्रण पाएंगे।

3. गुस्सा सांत रखने के लिए आप हफ्ते में एक बार उपवास जरूर रखें। और मंदिर जाकर ईश्वर की पूजा करे। जिससे मन को शांति मिलेगी।

4. कुछ लोग दिन भर काम तो करते ही है। और रात को भी देर तक जागते है। जिसके कारण उनका शरीर को पूरा आराम नहीं मिल पाता है। जिससे उनका मन चिड़चिड़ापन रहता है। और वो हर छोटी छोटी बात पर गुस्सा करने लगता है। इसलिए हमे रात को 7 से 8 घंटे की एक अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है।

5. आप अपने मन कि सांती और गुस्से को कंट्रोल करने के लिए रोज सुबह में योगा कर सकते है। इससे आपका शरीर भी स्वस्थ रहेगा। और मन भी हल्का रहेगा।

6. दिनभर खेलने कूदने या काम करने के बाद रात को सोने से पहले स्नान जरूर करे। इससे दिनभर के हमारे शरीर की थकान दूर रहेगी। और हमारा मन सांत रहेगा। जिससे हमे गुस्सा आने की संभावना कम रहेगी।

तो दोस्तो ये थे कुछ उपाय जिसे हम उपयोग करके अपने गुस्से को नियंत्रण कर सकते है।

तो दोस्तो आपको पता चल गया होगा कि हम अपने गुस्से को कंट्रोल कैसे कर सकते है। मुझे उम्मीद है ये पोस्ट आपलोगो के लिए बहुत फायदेमंद साबित हुई होगी। इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट के notification bell को दबा कर जरूर फॉलो करे और हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक कर दे।